Saturday, January 04, 2020

कहानियां ऐसी जो बाल मन को छू जाए / नीरज दइया

रुण कुमार दाधीच के बाल कहानी संग्रह ‘56 रोटियां’ में शीर्षक परंपरागत शीर्षकों से अलग और बेहतर है। यहां उत्सुकता और कौतूहल का निवारण संग्रह की पहली कहानी ‘56 रोटियां’ करती है। विद्यालय में शनिवारीय बालसभा के कार्यक्रम में यह एक युक्ति के रूप में कमल जी सर द्वारा प्रयुक्त कोई पहेली है। विद्यार्थियों को यहां यह शिक्षा देनी है कि घड़ा बूंद बूंद से भरता है और कोई भी काम धीरे-धीरे करने से गति पकड़ता है। जैसे चार रोटी सुबह और चार शाम यानी एक सप्ताह की 56 रोटियां कोई एक साथ नहीं खा सकता है वैसे ही पढ़ाई-लिखाई के संदर्भ में कमल जी की यह समझाना उचित है- “मैं यही बात सभी को समझना चाहता हूं कि आप जब एक सप्ताह का खाना एक समय में नहीं खा सकते हो तो फिर पूरे वर्ष की पढ़ाई एक महीने या पंद्रह दिन में कैसे कर सकते हो?” संग्रह में 11 कहानियों के साथ लेखक का ‘मेरी बात’ में बाल साहित्य विमर्श भी पुस्तक में है।
बालकों की पुस्तक में किसी रचनाकार द्वारा यह चर्चा कि बाल साहित्य कैसा हो? शायद अनावश्यक है। बाल साहित्य की पुस्तकें बाल पाठकों के लिए होती है। निसंदेह लेखक ने बाल साहित्य के स्वरूप और स्वभाव को लेकर जो चिंताएं प्रस्तुत की है वे सभी उचित भी है किंतु देखना यह है कि वे स्वयं उन बातों का अपने लेखन में पालन कर पाते हैं अथवा नहीं। कथानक, कथोपकथन, देशकाल और वातावरण, सरल भाषा-शैली, प्रेरक पात्र एवं सटीक उद्देश्य को ध्यान में रखकर कहानी की रचना करना आवश्यक होता है किंतु इन सब को ध्यान में रखते हुए कहानी किसी सूत्र से बनी हुई सायास रचना भी नहीं होती है। सृजक निसंदेह किसी फूल का निर्माण नहीं करता है किंतु वह जिस कागज के फूलों की सृजना से प्राकृतिक फूलों जैसा अहसास देता है वही उसकी सृजना होती है। कहानी के संदर्भ में कहानी में घटना को लेखक ही शब्दबद्ध करता है किंतु वह पृष्ठ पर शब्द-दर-शब्द ऐसे रची जाए कि ऐसा नहीं लगे कि उसके पात्र कठपुलतियों की भांति संचालित हो रहे हैं। जीवन का चित्रण घटना में जिस स्वाभाविकता, सहजता और सरलता की मांग करता है, उसे संग्रह की कुछ कहानियों में जानना-समझना जरूरी है। अच्छी बात यह है कि संग्रह की सभी कहानियां बच्चों की दुनिया और उनकी गतिविधियों-क्रियाकलापों से एकत्रित की गई है।
शीर्षक कहानी की भांति ‘सुधा की जीत’ कहानी में भी बाल सभा का आयोजन है। जो विद्यार्थी स्वयं में कुछ कर गुजरने का हौसला और हिम्मत लेकर आगे बढ़ते हैं वही सफल होते हैं। कहानी में सुधा का कविता बोलना और अपनी प्रतिभा पर विश्वास रखना ही उसकी जीत का कारण बनता है। कहानी ‘घमंडी रीता’ में रीता का घमंड मीना दूर करती है तो ‘अनूठी दोस्ती’ में रमेश और महेश के सहयोग-सद्भाकव से दोस्ती का अनुपम संदेश दिया गया है। इसी भांति कहानी ‘बहुमूल्य उपहार’ में पापा ने पीयूष को जन्मदिन पर साधारण पेन दिया और कहानी के अंत में ध्रुव तारे के माध्यम से संदेश। यहां यह सवाल उठता है कि क्या बच्चे सीधे साधे होते हैं और वे कोई संदेश सीधा ले लेते हैं। फिर हमारी कहानी में उन्हें यंत्र की भांति क्यों अंत में संदेश दे दिया जाता है।
‘चाय वाला भग्गू’ कहानी में एक शिक्षक का किसी बच्चे को शिक्षा से जोड़ना बेहतर उदाहरण है। बालकों में किसी चाय वाले बच्चे को छेड़ना भी स्वभाविक है किंतु क्या उन्हें सीधे सीधे रोकने से वे मानने वाले हैं इस सवाल पर विचार होना चाहिए। कहानी ‘भूल का अहसास’ में दीपक और सुयश की दोस्ती-दुश्मनी या कहें आपसी ईर्ष्या अध्यापक के कथन का इंतजार कर रही थी। भूल का अहसास जैसी बात ‘बचत की सीख’ कहानी में भी देख सकते हैं। बचत की सीख देना अच्छी बात है। सभी इस बात का स्वागत और समर्थन करते हैं किंतु जमीनी सच्चाई और धरातल पर उतर कर देखेंगे कि बच्चे बहुत कुछ पहले से जानते हैं और पढ़े हुए को पढ़ाना जरा कठिन है।
‘लगन का फल’ में शुद्ध शब्द का प्रयोग करना कहानी के केंद्र में है और अध्यापक द्वारा बच्चों को अभ्यास द्वारा सीखने के लिए प्रेरित करना प्रभावशाली है। स्वयं सीखना बहुत अच्छी बात है। बच्चों में अखूट ऊर्जा का भंडार है। आवश्यकता है उस ऊर्जा को पहचानने की। जैसे कहानी ‘भय का भूत’ में अपनी ऊर्जा पहचान भले ही एक झूठ के माध्यम से होती है किंतु संदेश यह कि बच्चे अगर किसी काम को करने की ठान ले तो वे कर सकते हैं। कहानियों में कथानक के मूर्त होने में जिस धैर्य की आवश्यकता होती है वह लेखक का धैर्य ‘रवि की सूझबूझ’ कहानी में देखा जा सकता है। कहानी के अंत का यह अनुच्छेद देखें- ‘‘फोटो खींचने और वीडियो बनाने वालों के चेहरे शर्म से झुके हुए थे। रविन्दर से रहा नहीं गया और वह फट पड़ा- अरे, क्या हो गया? जब हमारे साथी की जान बचा रहे थे तब फोटो खींचते और वीडियो बनाते ना! बड़े बहादुर बनते हो....। जो किसी की रक्षा नहीं कर सकते उन्हें इंसान कहलाने का कोई हक नहीं है।” पगड़ी के माध्यम से किसी बच्चे को पंद्रह बीस फीट गहरी खाई से निकलना एक युक्ति है किंतु इसका समाजिक सच लोगों का संवेदनहीन होना और अपडेट में लगे रहना आज की सच्चाई है जिसे बच्चों के समुख समय रहते प्रस्तुत कर दिया जाना चाहिए।
हमारे बाल साहित्यकारों की त्रासदी यह है कि वे बच्चों को बच्चा ही समझते हैं उन्हें समझना चाहिए कि वे अब बड़े हो गए हैं नवीन तकनीक और आधुनिकता के रहते वे समय से पहले बड़े बन चुके हैं तो बाल साहित्य में सांकेतिकता और सूक्ष्मता को सामाहित कर लेना चाहिए। यहां इतना सब कुछ लिखने की आवश्यकता इसलिए भी है कि यह लेखक का सातवां बाल कथा संग्रह है। अंत में एक बहुत जरूरी बात यह कि कहानियों में प्रयुक्त चित्र गूगल से साभार लिए गए हैं। कहानियों में यथा स्थान चित्र प्रयुक्त भी हुए हैं किंतु इन सब से इन कहानियों की मार्मिकता और प्रभाव में कहीं कमी महसूस होती है। बेहतर होता है कि संग्रह में प्रकाशक द्वारा रचना के अनुसार किसी चित्रकार से अच्छे और उपयुक्त चित्र बनवाने का श्रम किया जाए। जैसे आवरण पृष्ठ का चित्र Raj Bijarnia से बनवाया भी गया है, वह पुस्तक के अनुकूल और प्रभाव को द्विगुणित करने वाला है।
---------------------
पुस्तक : 56 रोटियां (बाल कथा-संग्रह) लेखक : तरुण कुमार दाधीच
प्रकाशक : अनुविंद पब्लिकेशन, ए-112, हिरणमगरी, सेक्टर नंबर- 14, उदयपुर / संस्करण : 2018 / पृष्ठ : 56 / मूल्य : 90/-
https://www.amazon.in/…/pro…/B07NJ6WMGY/ref=cx_skuctr_share…
-------
बाल वाटिका : जनवरी, 2020 अंक में प्रकाशित

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

डॉ. नीरज दइया की प्रकाशित पुस्तकें :

हिंदी में-

कविता संग्रह : उचटी हुई नींद (2013), रक्त में घुली हुई भाषा (चयन और भाषांतरण- डॉ. मदन गोपाल लढ़ा) 2020
साक्षात्कर : सृजन-संवाद (2020)
व्यंग्य संग्रह : पंच काका के जेबी बच्चे (2017), टांय-टांय फिस्स (2017)
आलोचना पुस्तकें : बुलाकी शर्मा के सृजन-सरोकार (2017), मधु आचार्य ‘आशावादी’ के सृजन-सरोकार (2017), कागद की कविताई (2018), राजस्थानी साहित्य का समकाल (2020)
संपादित पुस्तकें : आधुनिक लघुकथाएं, राजस्थानी कहानी का वर्तमान, 101 राजस्थानी कहानियां, नन्द जी से हथाई (साक्षात्कार)
अनूदित पुस्तकें : मोहन आलोक का कविता संग्रह ग-गीत और मधु आचार्य ‘आशावादी’ का उपन्यास, रेत में नहाया है मन (राजस्थानी के 51 कवियों की चयनित कविताओं का अनुवाद)
शोध-ग्रंथ : निर्मल वर्मा के कथा साहित्य में आधुनिकता बोध
अंग्रेजी में : Language Fused In Blood (Dr. Neeraj Daiya) Translated by Rajni Chhabra 2018

राजस्थानी में-

कविता संग्रह : साख (1997), देसूंटो (2000), पाछो कुण आसी (2015)
आलोचना पुस्तकें : आलोचना रै आंगणै(2011) , बिना हासलपाई (2014), आंगळी-सीध (2020)
लघुकथा संग्रह : भोर सूं आथण तांई (1989)
बालकथा संग्रह : जादू रो पेन (2012)
संपादित पुस्तकें : मंडाण (51 युवा कवियों की कविताएं), मोहन आलोक री कहाणियां, कन्हैयालाल भाटी री कहाणियां, देवकिशन राजपुरोहित री टाळवीं कहाणियां
अनूदित पुस्तकें : निर्मल वर्मा और ओम गोस्वामी के कहानी संग्रह ; भोलाभाई पटेल का यात्रा-वृतांत ; अमृता प्रीतम का कविता संग्रह ; नंदकिशोर आचार्य, सुधीर सक्सेना और संजीव कुमार की चयनित कविताओं का संचयन-अनुवाद और ‘सबद नाद’ (भारतीय भाषाओं की कविताओं का संग्रह)

नेगचार 48

नेगचार 48
संपादक - नीरज दइया

स्मृति में यह संचयन "नेगचार"

स्मृति में यह संचयन "नेगचार"
श्री सांवर दइया; 10 अक्टूबर,1948 - 30 जुलाई,1992

डॉ. नीरज दइया (1968)
© Dr. Neeraj Daiya. Powered by Blogger.

आंगळी-सीध

आलोचना रै आंगणै

Labels

101 राजस्थानी कहानियां 2011 2020 JIPL 2021 अकादमी पुरस्कार अगनसिनान अंग्रेजी अनुवाद अतिथि संपादक अतुल कनक अनिरुद्ध उमट अनुवाद अनुवाद पुरस्कार अनुश्री राठौड़ अन्नाराम सुदामा अपरंच अब्दुल वहीद 'कमल' अम्बिकादत्त अरविन्द सिंह आशिया अर्जुनदेव चारण आईदान सिंह भाटी आईदानसिंह भाटी आकाशवाणी बीकानेर आत्मकथ्य आपणी भाषा आलेख आलोचना आलोचना रै आंगणै उचटी हुई नींद उचटी हुई नींद. नीरज दइया उड़िया लघुकथा उपन्यास ऊंडै अंधारै कठैई ओम एक्सप्रेस ओम पुरोहित 'कागद' ओळूं री अंवेर कथारंग कन्हैयालाल भाटी कन्हैयालाल भाटी कहाणियां कविता कविता कोश योगदानकर्ता सम्मान 2011 कविता पोस्टर कविता महोत्सव कविता-पाठ कविताएं कहाणी-जातरा कहाणीकार कहानी काव्य-पाठ किताब भेंट कुँअर रवीन्द्र कुंदन माली कुंवर रवीन्द्र कृति ओर कृति-भेंट खारा पानी गणतंत्रता दिवस गद्य कविता गली हसनपुरा गवाड़ गोपाल राजगोपाल घिर घिर चेतै आवूंला म्हैं घोषणा चित्र चीनी कहाणी चेखव की बंदूक छगनलाल व्यास जागती जोत जादू रो पेन जितेन्द्र निर्मोही जै जै राजस्थान डा. नीरज दइया डायरी डेली न्यूज डॉ. अजय जोशी डॉ. तैस्सितोरी जयंती डॉ. नीरज दइया डॉ. राजेश व्यास डॉ. लालित्य ललित डॉ. संजीव कुमार तहलका तेजसिंह जोधा तैस्सीतोरी अवार्ड 2015 थार-सप्तक दिल्ली दिवाली दीनदयाल शर्मा दुनिया इन दिनों दुलाराम सहारण दुलाराम सारण दुष्यंत जोशी दूरदर्शन दूरदर्शन जयपुर देवकिशन राजपुरोहित देवदास रांकावत देशनोक करणी मंदिर दैनिक भास्कर दैनिक हाईलाईन सूरतगढ़ नगर निगम बीकानेर नगर विरासत सम्मान नंद भारद्वाज नन्‍द भारद्वाज नमामीशंकर आचार्य नवनीत पाण्डे नवलेखन नागराज शर्मा नानूराम संस्कर्ता निर्मल वर्मा निवेदिता भावसार निशांत नीरज दइया नेगचार नेगचार पत्रिका पठक पीठ पत्र वाचन पत्र-वाचन पत्रकारिता पुरस्कार पद्मजा शर्मा परख पाछो कुण आसी पाठक पीठ पारस अरोड़ा पुण्यतिथि पुरस्कार पुस्तक समीक्षा पुस्तक-समीक्षा पूरन सरमा पूर्ण शर्मा ‘पूरण’ पोथी परख प्रज्ञालय संस्थान प्रमोद कुमार शर्मा फोटो फ्लैप मैटर बंतळ बलाकी शर्मा बसंती पंवार बातचीत बाल कहानी बाल साहित्य बाल साहित्य पुरस्कार बाल साहित्य समीक्षा बाल साहित्य सम्मेलन बिणजारो बिना हासलपाई बीकानेर अंक बीकानेर उत्सव बीकानेर कला एवं साहित्य उत्सव बुलाकी शर्मा बुलाकीदास "बावरा" भंवरलाल ‘भ्रमर’ भवानीशंकर व्यास ‘विनोद’ भारत स्काउट व गाइड भारतीय कविता प्रसंग भाषण भूमिका मंगत बादल मंडाण मदन गोपाल लढ़ा मदन सैनी मधु आचार्य मधु आचार्य ‘आशावादी’ मनोज कुमार स्वामी मराठी में कविताएं महेन्द्र खड़गावत माणक माणक : जून मीठेस निरमोही मुकेश पोपली मुक्ति मुक्ति संस्था मुरलीधर व्यास ‘राजस्थानी’ मुलाकात मोनिका गौड़ मोहन आलोक मौन से बतकही युगपक्ष युवा कविता रक्त में घुली हुई भाषा रजनी छाबड़ा रजनी मोरवाल रतन जांगिड़ रमेसर गोदारा रवि पुरोहित रवींद्र कुमार यादव राज हीरामन राजकोट राजस्थली राजस्थान पत्रिका राजस्थान सम्राट राजस्थानी राजस्थानी अकादमी बीकनेर राजस्थानी कविता राजस्थानी कविता में लोक राजस्थानी कविताएं राजस्थानी कवितावां राजस्थानी कहाणी राजस्थानी कहानी राजस्थानी भाषा राजस्थानी भाषा का सवाल राजस्थानी युवा लेखक संघ राजस्थानी साहित्यकार राजेंद्र जोशी राजेन्द्र जोशी राजेन्द्र शर्मा रामपालसिंह राजपुरोहित रीना मेनारिया रेत में नहाया है मन लघुकथा लघुकथा-पाठ लालित्य ललित लोक विरासत लोकार्पण लोकार्पण समारोह विचार-विमर्श विजय शंकर आचार्य वेद व्यास व्यंग्य व्यंग्य-यात्रा शंकरसिंह राजपुरोहित शतदल शिक्षक दिवस प्रकाशन श्याम जांगिड़ श्रद्धांजलि-सभा श्रीलाल नथमल जोशी श्रीलाल नथमलजी जोशी संजय पुरोहित संजू श्रीमाली सतीश छिम्पा संतोष अलेक्स संतोष चौधरी सत्यदेव सवितेंद्र सत्यनारायण सत्यनारायण सोनी समाचार समापन समारोह सम्मान सम्मान-पुरस्कार सम्मान-समारोह सरदार अली पडि़हार संवाद सवालों में जिंदगी साक्षात्कार साख अर सीख सांझी विरासत सावण बीकानेर सांवर दइया सांवर दइया जयंति सांवर दइया जयंती सांवर दइया पुण्यतिथि सांवर दैया साहित्य अकादेमी साहित्य अकादेमी पुरस्कार साहित्य सम्मान सीताराम महर्षि सुधीर सक्सेना सूरतगढ़ सृजन कुंज सृजन संवाद सृजन साक्षात्कार हम लोग हरदर्शन सहगल हरिचरण अहरवाल हरीश बी. शर्मा हिंदी अनुवाद हिंदी कविताएं हिंदी कार्यशाला होकर भी नहीं है जो