Monday, January 07, 2019

धूप आई, हाथ छूने के लिए

डॉ. शील कौशिक का नया बाल कथा-संग्रह ‘धूप का जादू’ है, जिसमें 16 कहानियां हैं। शीर्षक कहानी में धूप का मानवीयकरण किया गया है। इस कहानी को पढ़ते हुए गीतकार गुलजार के वर्षों पहले लिखे गीत- ‘हवाओं पे लिख दो, हवाओं के नाम...’ का स्मरण होता है। इस गीत की पंक्ति है- ‘शाख पर जब, धूप आई, हाथ छूने के लिए - छाँव छम से, नीचे कूदी, हँस के बोली- आइये।’ प्रकृति का यह चुलबुलापन, भोलपन और सहज संवाद की स्थितियां जिस भाव भूमि की रचना हमारे भीतर करती है वह अद्वितीय है। यह भाव, भाषा और शिल्प की नवीनता के साथ रचनाकार की मौलिकता होती है कि वह ऐसे सहज-सामान्य से किसी बिम्ब से मर्म-स्पर्शी बात कह जाता है। ऐसा ही कहानी ‘धूप का जादू’ के साथ हुआ है। यहां डॉ. शील ने बहुत कम शब्दों में विज्ञान की ढेर सारी जानकारी, इस छोटी-सी कहानी में संजोकर अभिनव कार्य किया है। स्थितियां बदल चुकी है, अब जादू लोककथाओं अथवा परिकथाओं का नहीं है। असली और बड़ा जादू विज्ञान का है। जिस बच्चों को समझना चाहिए। इसी उद्देश्य से जीव-जगत और जीवन से धूप का यह बतियाना बेहद सुखद और शकुन भरा है। कहानी में संवादों के माध्यम से धूप ने जो कुछ कहा है वह बच्चों के स्तरानुकूल-ग्राह्य है। ‘काला आसमान’ कहानी भी विज्ञान से जुड़ी है जो ‘स्मॉग’ को स्पष्ट करती है।
संग्रह में विषयागत नवीनता देख सकते हैं। उदाहरण के लिए पहली ही कहानी ‘खत प्यारे सान्ता बाबा को’ में क्रिसमस के साथ ही एक मासूम बच्चे की कहानी में भीतर तक भीगते हैं। कहानी में बच्चे यह भी सीख सकते हैं कि उन्हें समय रहते समझ लेना है कि कुछ अटल सत्य होते हैं। कुछ ऐसी स्थितियां होती हैं जिन्हें बदला नहीं जा सकता। जैसे मयंक के पिता यदि शहीद हो गए हैं तो लौट कर नहीं आएंगे। डॉ. शील कौशिक की कहानियों की बुनावट बच्चों और उनके जीवन, व्यवहार और आचरण से गहरे तक जुड़ी होती हैं। वे बाल मन को बांचना जानती है कि अपनी कहानियों में मनोवैज्ञानिक आधार रचते हुए उन्हें कुछ न कुछ स्वत सीख मिलती है। ‘मिष्ठी का सवाल’ जैसी कहानियों में शिक्षा को बच्चों पर आरोपित नहीं किया जाना उनका विशेष कौशल है। इसी कौशल के रहते वे अन्य बाल कहानीकारों से अलग हैं और अपनी पहचान-विश्वास बना रही हैं। ‘आन्या की गुड़िया’ कहानी में दो सहेलियां आन्या और श्रेया के माध्यम से धैर्य-त्याग-समर्पण के भाव को अपनाने की शिक्षा है। इसके साथ ही बुरी आदत चोरी से बचने की प्रेरणा भी कहानी देती है। इसी भांति ‘हार-जीत’ कहानी में कनक और विभा के माध्यम से बच्चों में प्रत्येक स्थिति से मुकाबला करने के साथ खेल के बाद परस्पर प्रेम और भाईचारे का संदेश बड़ी बात है।
‘लौट आई मुस्कान’ कहानी में प्रसिद्ध धारावाहिक ‘रजनी’ के गुण प्रकट होते हैं। बच्चों की समस्या के प्रति प्रिंसिपल से मिलकर समस्या को हल करना हमारी जिम्मेदारी और जबाबदेही को दर्शाती है। इसी भांति ‘पानी अनमोल’ में पानी को बचाने का संदेश है। इस कहानी के अंत में लेखिका का विषय के प्रति मोह प्रकट होता है जहां वह सारा से काव्य पंक्तियां लिखवा कर गुनगुनाने का जिक्र करती हैं तथा पानी बचाने के अभियान के जारी रहने की आशा प्रकट करती है। स्वभाविक रूप से कहानी जहां पूरी होती है उसे वहीं छोड़ दिया जाना चाहिए। सारा ने पानी का जैसे ही महत्त्व समझ लिया तो लेखिका को भरोसा होना चाहिए कि उसके पाठक भी महत्त्व समझ चुके हैं। ‘जल्दबाजी और ‘उपचार से रोकथाम भली’ ऐसी ही कहानियां हैं जिसे सप्रयास शिक्षा देने के लिए लिखा गया है।
‘जुनून के चलते’ कहानी बच्चों की तुलना में उनके अभिभावकों के लिए हैं जो बच्चों के अतिरिक्त प्यार में सब कुछ भूलकर उनकी अनावश्यक मांगों को पूरी करते हैं। समय पर सब कुछ होना चाहिए, बहुत सी बातें समय पर ही ठीक लगती है। दादा-दादी और नाना-नानी के प्रति बच्चों में लगाव हो उन्हें जीव-जंतुओं से प्रेम हो ऐसे ही विषयों को संग्रह की अन्य कहानियों में पिरोया गया है।
बदलते समय और परिवेश में बच्चों को बाल पत्र-पत्रिकाओं और किताबों से जोड़ा जाना चाहिए इसी उद्देश्य से बच्चों का एक अभियान कहानी ‘सपना बच्चों का’ में अभिव्यक्त हुआ है। यह हम सभी शिक्षित अभिभावकों को जिम्मेदारी है कि बच्चों को शब्दों के जादू से समय रहते परिचित कराएं। ज्ञान का विशाल भंडार और जीवनोपयोगी अनेक बातें बच्चे पढ़ते-लिखते साथ साथ इतर साहित्य के माध्यम से सीख सकते हैं ऐसी अभिलाषा के लिए डॉ. शील कौशिक बधाई की पात्र हैं।
समीक्षक : डॉ. नीरज दइया
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पुस्तक : धूप का जादू (बाल कथा-संग्रह); कहानीकार : डॉ. शील कौशिक ; प्रकाशक : आयुष बुक्स, डी-3-ए, विश्वविद्यालयपुरी, गोपालपुरा बाईपास, जयपुर-302 018 ; संस्करण : 2018 ; पृष्ठ : 80 ; मूल्य : 150
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बालवाटिका (जनवरी, 2019) में प्रकाशित। आभार : सं. डॉ.भैरूंलाल गर्ग
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डॉ. नीरज दइया की प्रकाशित पुस्तकें :

हिंदी में-

कविता संग्रह : उचटी हुई नींद (2013), रक्त में घुली हुई भाषा (चयन और भाषांतरण- डॉ. मदन गोपाल लढ़ा) 2020
साक्षात्कर : सृजन-संवाद (2020)
व्यंग्य संग्रह : पंच काका के जेबी बच्चे (2017), टांय-टांय फिस्स (2017)
आलोचना पुस्तकें : बुलाकी शर्मा के सृजन-सरोकार (2017), मधु आचार्य ‘आशावादी’ के सृजन-सरोकार (2017), कागद की कविताई (2018), राजस्थानी साहित्य का समकाल (2020)
संपादित पुस्तकें : आधुनिक लघुकथाएं, राजस्थानी कहानी का वर्तमान, 101 राजस्थानी कहानियां, नन्द जी से हथाई (साक्षात्कार)
अनूदित पुस्तकें : मोहन आलोक का कविता संग्रह ग-गीत और मधु आचार्य ‘आशावादी’ का उपन्यास, रेत में नहाया है मन (राजस्थानी के 51 कवियों की चयनित कविताओं का अनुवाद)
शोध-ग्रंथ : निर्मल वर्मा के कथा साहित्य में आधुनिकता बोध
अंग्रेजी में : Language Fused In Blood (Dr. Neeraj Daiya) Translated by Rajni Chhabra 2018

राजस्थानी में-

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आलोचना पुस्तकें : आलोचना रै आंगणै(2011) , बिना हासलपाई (2014), आंगळी-सीध (2020)
लघुकथा संग्रह : भोर सूं आथण तांई (1989)
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संपादित पुस्तकें : मंडाण (51 युवा कवियों की कविताएं), मोहन आलोक री कहाणियां, कन्हैयालाल भाटी री कहाणियां, देवकिशन राजपुरोहित री टाळवीं कहाणियां
अनूदित पुस्तकें : निर्मल वर्मा और ओम गोस्वामी के कहानी संग्रह ; भोलाभाई पटेल का यात्रा-वृतांत ; अमृता प्रीतम का कविता संग्रह ; नंदकिशोर आचार्य, सुधीर सक्सेना और संजीव कुमार की चयनित कविताओं का संचयन-अनुवाद और ‘सबद नाद’ (भारतीय भाषाओं की कविताओं का संग्रह)

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स्मृति में यह संचयन "नेगचार"

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